मल्टीमीडिया डिजाइन

मल्टीमीडिया डिज़ाइनर विज्ञापनों और डिज़ाइन के कन्सैप्ट प्रस्तुत करते हैं और अन्य नए मीडिया को प्रभावित करते हैं। वे प्रिंट, आउटडोर, ब्रॉडकास्ट, ऑनलाइन, ओटीटी और अन्य वीडियो सहित मीडिया प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, इमेज, इलस्ट्रेशन, फोटोग्राफ, एनिमेशन, ऑडियो को मिलाते हैं, और अन्य मल्टीमीडिया एलिमेंट्स को विशिष्ट दर्शकों के उद्देश्य से और वाणिज्यिक, शैक्षिक, एंटरटैनमेंट के उद्देश्य से विजुअल रचनाएं बनाने के लिए उपयोग करते हैं।ब्रोशर, टेलीविजन विज्ञापन, वेब साइट, स्टोरीबोर्ड, गेम, वीडियो, पीपीटी, मल्टीमीडिया विज्ञापन अभियान और अन्य कंटैंट बनाने के लिए उनके रचनात्मक और टेक्निकल कौशल उपयोग में लाये जाते है। अधिकांश मल्टीमीडिया डिज़ाइनर बड़े विज्ञापन, मीडिया और एंटरटैनमेंट कंपनियों में टीम के सदस्यों के रूप में काम करते हैं। उद्यमी दिमाग वाले उम्मीदवार अपने रचनात्मक स्टूडियो स्थापित कर सकते हैं या फ्रीलांसरों के रूप में काम कर सकते हैं;संभावित रूप से अधिक स्वतंत्रता और पुरस्कार के साथ यह मार्ग चुन सकते है, लेकिन चुनौतियों के अपने हिस्से के साथ।

आवश्यक विशेषज्ञता

  • लीक से हटकर सोच और समस्या को सुलझाने का कौशल
  • आर्ट, डिजाइन और विज्ञापन के लिए पैशन
  • अच्छा टीम वर्क, पारस्परिक और कम्यूनिकेशन कौशल
  • स्टैंडर्ड मल्टीमीडिया डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर टूल पर कमांड
  • स्टोरीबोर्ड- एनिमेशन ग्राफिक्स और स्पेशल इफैक्टस बनाने में विशेषज्ञता
  • अच्छी टाइपोग्राफी, इमेज एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग कौशल
  • मल्टी-टास्किंग के साथ समय सीमा को पूरा करने की क्षमता, और तेज गति वाले काम के माहौल में कामयाब होने की क्षमता
  • निरंतर विद्यार्थी बनें और मल्टीमीडिया और विज्ञापन क्षेत्र में ट्रेंड्स के शीर्ष पर रहें
  • पूर्णता का पीछा करने के लिए तत्परता

स्किल कैसे बढ़ाएं?

ग्राफिक डिजाइन, विजुअल कम्युनिकेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन या फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा/ डिग्री एक अप-टू-डेट, इंडस्ट्री स्वीकृत पाठ्यक्रम चुनें जो ड्राइंग और अन्य डिजाइन संबंधी विषयों (मार्केटिंग, सायकोलॉजी) में मजबूत आधारभूत कौशल को सक्षम बनाता हो।

जॉब के लिए तैयारी

एक पेशेवर रिज्यूम और कवरिंग लेटर बनाएं। सुनिश्चित करें कि वे हर पहलू में पूर्ण हैं, किसी भी गलती और तथ्यात्मक त्रुटियों से रहित हैं, और उस विशिष्ट भूमिका के लिए कस्टमाइज्ड हैं जिसे आप अपने सर्वोत्तम कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। यह आपके रचनात्मक और डिजाइन कौशल को उजागर करना चाहिए।

आगे अवसर कैसे हैं ?

मल्टीमीडिया डिज़ाइन करियर आम तौर पर अप्रेन्टिस पदों से शुरू होता है और इसमें अधिक जिम्मेदारियों के साथ भूमिकाओं की प्रगति होती है।
मल्टीमीडिया डिजाइनर
सीनियर मल्टीमीडिया डिजाइनर
आर्ट डायरेक्टर
क्रिएटिव डायरेक्टर
वेतनमान सीमा (2022-23)
फ्रेशर : ₹15,000 से ₹25,000 प्रतिमाह।
सीनियर (5+ वर्ष): ₹50,000 से ₹20,000 प्रतिमाह


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"डिजाइन के एक भाग के लिए तीन प्रतिक्रियाएं हैं - हां, नहीं, और वॉव! ‘वॉव’ ही एकमात्र लक्ष्य रखे"
-मिल्टन ग्लेसर

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