ग्राफ़िक डिज़ाइन
ग्राफिक डिजाइनर विशिष्ट समस्याओं के रचनात्मक और प्रभावी समाधान तैयार करने के लिए ग्राहकों के साथ काम करते हैं। वे रीसर्च, विचार योजना, डिजाइन लोगो, विज्ञापन पैकेजिंग, इंटरनेट, वेबसाइट, ब्रोशर, और अप्रत्यक्ष मार्केटिंग की एक श्रृंखला अपने टेक्निकल और रचनात्मक कौशल का उपयोग करते हुए तैयार करते है एवं प्रेरक विजुअल रचनाएं बनाने के लिए टेक्स्ट इमेजेस और अन्य ग्राफिक घटनाओं को सहजता से जोड़ते हैं। ले-आउट/ आर्ट कृतियों के रूप में, ग्राफिक डिजाइनर अपनी आर्ट का उपयोग वाणिज्यिक, शैक्षिक या सांस्कृतिक उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। अधिकांश ग्राफिक डिज़ाइनर विज्ञापन एजेंसियों, मल्टीनेशनल संस्थाओ, पब्लिशिंग गृहों, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन प्रभागों, औद्योगिक डिज़ाइन हाउसों और अन्य कंपनियों के साथ काम करते हैं, जबकि कुछ का अपना निजी अभ्यास होता है, या तो घर से फ्रीलांसरों के रूप में या साइट पर अनुबंधित डिज़ाइनर्स के रूप में काम करते हैं।
आवश्यक विशेषज्ञता
- कल्पनाशील दिमाग और समस्या को सुलझाने के कौशल में अलग सोच
- आर्ट, डिजाइन और विज्ञापन के लिए उत्साह के साथ रचनात्मक भावना
- टीम वर्क, पारस्परिक और कम्यूनिकेशन कौशल के पैशन के साथ क्रिएटिविटी
- स्टेंडर्ड इमेज एडिटिंग और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर्स पर पकड़
- स्टाइल गाइड/ ब्रांड मेन्युअल, टाइपोग्राफी, कलर प्लेट्स और प्रिंट फाईल फॉर्मेट्स की समझ
- मल्टी-टास्किंग करने की क्षमता, समय सीमा को पूरा करने और तेज गति से कार्य करने वाले एनवायरमेंट में काम करने की क्षमता
- निरंतर विद्यार्थी बनें और डिज़ाइन / विज्ञापन के ट्रेंड्स में शीर्ष पर रहें
स्किल कैसे बढ़ाएं?
ग्राफिक डिजाइनिंग में विजुअल कम्युनिकेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन या फाइन आर्ट्स में डिग्री /डिप्लोमा के साथ कदम आगे बढ़ाएं, एक अपटूडेट, इंडस्ट्री स्वीकृत पाठ्यक्रम चुनें जो ड्राइंग और अन्य डिजाइन से संबंधित विषयों (मार्केटिंग, मनोविज्ञान आदि) में मजबूत आधारभूत कौशल को सक्षम बनाता है। इसके अलावा स्टैंडर्ड डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर- एडोब स्युट: फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, इन-डिजाइन व कोरल ड्रॉ ग्राफिक सुईट का भी प्रशिक्षण अनिवार्य है।
जॉब के लिए तैयारी
अपने आपको एक पेशेवर रिज्यूम और कवरिंग लेटर के साथ तैयार रखें। अपने ग्राफिक डिजाइन कौशल को उजागर करने के लिए अपने सर्वोत्तम कार्यों की विशेषता वाला एक आकर्षक पोर्टफोलियो बनाएं। आदर्श पोर्टफोलियो के साथ आपका काम खुद-ब-खुद बयां होगा। किसी विज्ञापन एजेंसी या डिज़ाइन फर्म में कार्य / इंटर्नशिप का अनुभव, उस सपनों की जॉब को पाने के लिए एक विशिष्ट लाभ देगा।
आगे अवसर कैसे हैं ?
ग्राफिक डिजाइन करियर आम तौर पर अप्रेन्टिस पदों से शुरू होता है और इस सामान्य से अधिक जिम्मेदारियों की भूमिकाओं में प्रगति करता है।
पद
→ग्राफिक डिजाइनर→सीनियर ग्राफिक डिजाइनर→विज़ुअलाइज़र→आर्ट डायरेक्टर →क्रिएटिव डायरेक्टर
उद्यमशीलता की प्रवृत्ति वाले उम्मीदवारों के अपने रचनात्मक स्टूडियो स्थापित करने या फ्रीलांसरों के रूप में काम करने की संभावना है; संभावित रूप से अधिक स्वतंत्रता और पुरस्कार के साथ, लेकिन चुनौतियों के अपने हिस्से के साथ भी।
वेतनमान सीमा (2022-23)
फ्रेशर: ₹15,000 से ₹25,000 प्रतिमाह
सीनियर (5+ वर्ष): ₹50,000 से ₹80,000+ प्रतिमाह।