6.डिज्नी पिक्सार

यकीनन, नंबर एक एनिमेशन स्टूडियो और एक वास्तविक गेम-चेंजर, पिक्सार (या डिज़्नी पिक्सार) , वॉल्ट डिज़्नी कंपनी की एक सहायक कंपनी दुनिया भर में एनिमेशन की प्रेरक शक्ति है। पिक्सार ने स्क्रीन पर कुछ सबसे जादुई पलों को आश्चर्यचकित और मोहित करने के लिए एनिमेशन फिल्मों की एक स्ट्रिंग के साथ बनाया है, दुनिया का सबसे अच्छा स्टूडियो, जो लगातार अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से निर्मित, हार्दिक और दृष्टि से आश्चर्यजनक 3डी एनिमेशन फिल्मों का निरंतर निर्माण कर रहा है। इस स्टूडियो ने अपनी गुणवत्ता के साथ हर बार ऊँचा पैमाना अपनाते हुए दर्शको को सर्प्राइज़ और फ़ैसिनेट किया हें। पिक्सार प्रोडक्शंस का सभी आयु समूहों के एनिमेशन एंथ्यूसियास्ट द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जाता है और इन्होंने बडी संख्या में दर्शकों को आकर्षित किया है।

पिक्सार की यात्रा का पता वर्ष 1979 में लगाया जा सकता है जब जॉर्ज लुकास ने फिल्म इंडस्ट्री के लिए एडवांस्ड कंप्यूटर प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए लुकास फिल्म के कंप्यूटर डिवीजन की स्थापना की थी। अगले सात वर्षों में टेक्निकल प्रोग्रैस की एक कड़ी के बाद, जिसने 'स्टार ट्रेक-II: रैथ ऑफ खान', 'द एडवेंचर्स ऑफ आंद्रे एंड वैली बी' और 'यंग शरलॉक होम्स ' जैसी फिल्मों के लिए ग्राफिक्स बनाने में मदद की, लुकास फिल्म का कंप्यूटर डिवीजन स्टीव जॉब्स द्वारा खरीदा गया और इसका नाम बदलकर 'पिक्सार' कर दिया गया। इस कदम ने डिज़्नी के साथ CAPS, कंप्यूटर एनिमेशन प्रोडक्शन सिस्टम के साथ कोलाबोरेशन को प्रेरित किया जिसने ट्रेडिशनल एनिमेशन फिल्मों के प्रॉडक्शन में क्रांति ला दी।

स्टोरी टेलिंग और कंप्यूटर जनरेटेड एनिमेशन प्रॉडक्शन की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए टेक्निकल प्रोग्रैस पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पिक्सार ने 'पिक्सार इमेज कंप्यूटर' (रेंडरिंग) और 'मैरियोनेट' (प्रोपराइटरी एनिमेशन सिस्टम) जैसी ग्राफिक्स टेक्निक्स के डवलपमेंट का नेतृत्व किया, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से 'रेंडर' मैन ' एक प्रोपराइटरी रेंडरिंग टूल है जो अब फोटोरिअलिस्टिक कंप्यूटर जनरेटेड इमेजरी के निर्माण के लिए कई फिल्म निर्माताओं के लिए अपरिहार्य हो गया है।

जब से कंप्यूटर ग्राफिक्स स्क्रीन पर दिखाई दिए, तब से रेंडरमैन ने जुरासिक पार्क, टॉय स्टोरी, टर्मिनेटर-II और द एबिस जैसी क्लासिक्स सहित कई फिल्मों के लिए वीएफएक्स को प्रस्तुत करने में मदद की है। पिक्सार की अवार्ड विनिंग रेंडरमैन तकनीक का पिछले 15 वर्षों में लगभग अकादमी अवार्ड हेतु नॉमिनेटेड और पुरस्कार विजेता हर वीएफएक्स स्टूडियो द्वारा उपयोग किया गया है, जबकि इसके डवलपर्स को कुछ प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

"एक दिलचस्प आर्टिस्टिक एक्सरसाइज के रूप में जो शुरू हुआ वह अब एक अनिवार्य उपकरण है। गौरतलब है कि स्क्रीन पर अपना पहला पिक्सल लगाने के बीस साल बाद, रेंडर मैन सभी रेंडरिंग तकनीक के लिए बेंचमार्क बना हुआ है।"

- जॉर्ज लुकास

इन वर्षों में, पिक्सार ने शॉर्ट फिल्मों, टेलीविजन सिरीज़, डॉक्युमेंट्रीज और फीचर फिल्मों की एक आकर्षक रील का निर्माण किया, जो एनिमेशन के क्षेत्र को रोशन कर रही है और अपने नाम के कई फ़र्स्ट दर्ज कर रही है जैसे-ऑस्कर नॉमिनेट हुई पहली कंप्यूटर-एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म(लक्सो जूनियर), एक अकादमी पुरस्कार(टिन टॉय) प्राप्त करने वाली पहली कंप्यूटर-एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म, इतिहास की पहली फिल्म जिसे पूरी तरह से क्रिएट, मास्टर्ड, और डिजिटल रूप से एक्सिबिट किया गया है (टॉय स्टोरी 2), दुनिया की पहली कंप्यूटर-एनिमेटेड फीचर फिल्म(टॉय स्टोरी), और इसका पहला एनिमेशन स्टीरियोस्कोपिक 3डी (निक नैक) में निर्मित है।

इस दौरान पिक्सार ने डिज्नी के साथ फिल्म प्रॉडक्शन एग्रीमेंट में प्रवेश किया और फीचर फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एडवरटाइजिंग स्पेस से बाहर निकलने से पहले ट्रॉपिकाना, ट्राइडेंट और लिस्टरीन जैसे ब्रांड्स के लिए एनिमेटेड विज्ञापनों का भी निर्माण किया। पिक्सार ने वर्ष 1995 में अपनी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग शुरू की और वर्ष 2004 में द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया। 'डिज़्नी पिक्सार' के रूप में नाम बदलकर, स्टूडियो ने तब से अब तक कई सबसे यादगार 3डी एनिमेशन फिल्मों को प्रोड्यूस किया है और एनिमेशन इंडस्ट्री के फ्युचर कोर्स को प्रभावित करना जारी रखा है। डिज्नी पिक्सार के लोकप्रिय एनिमेटेड फिल्म से कुछ-