3. जॉर्ज मेलिज़

(स्पेशल इफैक्टस के जनक)

मैरी - जॉर्जेस - जीन मेलिज़ एक फ्रांसीसी इल्यूजनिस्ट और फिल्म मेकर थे, जिन्होंने सिनेमा के शुरूआती दिनों में ही दर्शकों को असल लगने वाली हेरतअंगेज़ स्टोरीटेलिंग से अचंभित कर दिया। 8 दिसंबर 1861 को पेरिस में जन्मे जॉर्जेस मेलीज़ लंदन के इल्यूजनिस्ट जॉन नेविल मास्केलीन के मैजिक शो से बेहद प्रभावित रहे और उनका स्टेज मैजिक के लिए लाइफलॉन्ग पैशन डवलप रहा ।

ग्रेविन वैक्स संग्रहालय-पेरिस में अपना पहला सार्वजनिक शो (इल्यूजन) करने का मौका और फिर थिएटर रॉबर्ट-हौडिन-पेरिस को खरीदने के मौके जैसी घटनाओं की एक शृंखला ने उन्हें सिनेमा की दुनिया में धकेल दिया।

एक प्रोलीफिक इनोवेटर के तौर पर उन्होंने कई फिल्म मेकिंग टेक्निक्स पर लगातार एक्सपरिमेंट किए जो बाद में स्पेशल इफैक्टस के रूप में लोकप्रिय हो गए। उन्हे डबल एक्सपोज़र, मल्टीपल एक्सपोज़र, टाइम-लैप्स फ़ोटोग्राफ़ी और डिस्सोल्वज जैसी अब सामान्य एसएफएक्स टेक्निक्स के पायोनियर के रूप में जाना जाता हें । मेलीज़ ने प्रसिद्ध रूप से पेरिस में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान एक्सिडेंटली 'स्टॉप ट्रिक' की खोज की जिसने उन्हें और अधिक एक्सपरिमेंट करने और अपने स्पेशल इफैक्टस आर्सेनल को एक्सपाण्ड करने के लिए पुश किया।

मेलिज़ एक सीन को फिल्माने के लिए हैंड-क्रैंक्ड कैमरे पर काम कर रहे थे, उस दौरान कैमरा जाम हो गया। कैमरा ठीक करने में समय लगा। इस दौरान वाहन, वस्तुएं और लोग चले गए थे। और जब फिल्मांकन फिर से शुरू हुआ, तो मेडेलीन-बैस्टिल बस एक सुनवाई में बदल गई, और पुरुष-महिलाओं में बदल गए। इस प्रकार स्टॉप-एक्शन या 'स्टॉप ट्रिक' नामक सब्स्टीट्यूट ट्रिक की खोज की गई थी।

मेलीज़ द्वारा किए कार्यो में निश्चित तौर पर स्पेशल इफैक्टस पर्फेक्टेड़ स्टॉप ट्रिक पहला और सबसे महत्वपूर्ण काम था। मेलिज़ द्वारा स्टोरीटेलिंग के लिए आगे और उपयोग किए जाने वाले दूसरे इफैक्टस में मैट पेंटिंग, कॉस्ट्यूम्स, स्पेशल इफैक्टस मेकअप और फिल्म पेंटिंग शामिल हैं। वे स्टोरीबोर्डस का उपयोग करने वाले पहले फिल्म मेकर्स में से एक थे।

उनकी फिल्मों में आश्चर्यजनक ट्रिक्स और अविश्वसनीय इवैंटस थे जो स्पेक्टेकल के लिए उनके गिफ्ट को दर्शाती थीं। उन्होंने अपने लाइफटाइम में एक मिनट से लेकर 40 मिनट तक की छोटी और लंबी फिल्मों सहित 500 से अधिक फिल्मों में प्रोड्यूस, डाइरैक्ट, फोटोग्राफ़ और एक्ट किया, जिससे सिनेमा की लोकप्रियता को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिली।

सिनेमा में मेलीज़ का मुख्य योगदान मोशन पिक्चर्स के लिए फेंटेसी का इंट्रोडक्शन था, जिसमे उन्होने ऐसा विजुअल एक्सपिरियन्स प्रेजेंट करने की मांग की थी, जो लाइव थिएटर में संभव नहीं। उनकी फिल्में जैसे ‘ए ट्रिप टू द मून', और 'द इम्पॉसिबल वॉयज' को सबसे महत्वपूर्ण प्रारंभिक साइन्स फ़िक्शन फिल्मों में माना जाता है।

आज के एडवांस्ड विजुअल इफैक्टस के युग में भी, मेलिज़ के इनोवेशन्स प्रासंगिक बने हुए हैं, मॉडर्न-ड़े-टेक्नोलॉजी ने केवल उनकी ज़बरदस्त टेक्निक्स में इम्प्रूवमेंट किया है। मेलीज़ ने व्हिस्की, चॉकलेट और बेबी सीरल जैसे प्रोडक्टस के एडवर्टिसमेंट भी बनाए। मेलिज़ के इन्स्पायरिंग वर्क ने उन्हें एनल्स ऑफ हिस्ट्री में मजबूती जगह दी। उन्हें शिवालियर डे ला लीजन दी'होनर दिया गया था, उन्हें 'साइंस फिक्शन एंड फैंटेसी हॉल ऑफ फ़ेम' के साथ ही विज़ुअल इफेक्ट्स सोसाइटी हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था। महान वॉल्ट डिज़्नी ने 1936 में लीजन ऑफ़ ऑनर के साथ प्रस्तुत किए जाने पर, सिनेमा में उनके अभूतपूर्व काम के लिए मेलिज़ के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की थी। मार्टिन स्कॉर्सेसे की 2011 की फिल्म 'ह्यूगो' मेलिज़ से प्रेरित थी। टेक्नोलॉजी जाइंट 'गूगल' ने मेलीज़ को अपने पहले वर्चुअल रियलिटी डूडल से सम्मानित किया। अपने अंतिम वर्षों में, 21 जनवरी 1938 को दुनिया से विदा होने से पहले, मेलिज़ ने खुद को युवा फिल्म मेकर्स को चित्रित करने, लिखने और सलाह देने में व्यस्त रखा।

मेलिज़ द्वारा उनकी फ़िल्मों में निर्मित किए कुछ स्टनिंग स्पेशल इफैक्टस

बिट्विन 1896-1913 :
भाषण के बीच में एक प्रोफेसर का सिर काट दिया जाता है और वह बात करना जारी रखते है।

द रिकैल्सीट्रेंट डिकैपिटेटेड मैन मेलिज़ एक साथ सात वाद्ययंत्र बजाने के लिए कैमरे पर खुद को मल्टीप्लाय करते है।

द वन मैन बैंड
एक होटल के मेहमान पर एक विशालकाय खटमल का हमला होता है।

ए टेरिबल नाइट
मेलिज़ एक ब्राह्मण को चित्रित करते है जो एक कैटरपिलर को पंखों वाली एक खूबसूरत महिला में बदल देता है, लेकिन खुद को कैटरपिलर में बदल देता है।

द ब्राह्मिन एण्ड द बटरफ़्लाई ट
चार गौरे बस यात्री एक बड़े काले यात्री में बदल जाते हैं।

ऑफ टू ब्लूमिंगडेल असाईलम मेलिज़ शैतान की भूमिका निभाते हैं और विलियम शेक्सपियर की जूलियट को आतंकित करने के लिए एक विशाल आकार में बढ़ते हैं, लेकिन फिर जब वर्जिन मैरी बचाव में आती है तो सिकुड़ जाते है।

द डेविल एंड द स्टेचु
मेलिज़ एक वैज्ञानिक की भूमिका निभाते हैं जो अपने सिर को विशाल अनुपात में फैलाते है।

द मैन विथ द रबर हैड
मेलिज और छह आदमी एक विशाल तोप द्वारा ट्रिगर किए गए अंतरिक्ष यान में प्रवेश करते हैं। अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में दाखिल होता है और 'मैन इन द मून' की आंखो से टकराता है। लैंडिंग के बाद, उन पर मून एलियंस के एक समूह द्वारा हमला किया जाता है। वे अपने अंतरिक्ष यान से भागने और पृथ्वी पर वापस जाने का प्रबंधन करते हैं, समुद्र में उतरते हैं (जहां एक सुपरइंपोज्ड फिश टैंक गहरे समुद्र का इल्यूजन पैदा करता है)।

चंद्रमा की यात्रा
मेलिज़ को व्यापक रूप से फादर ऑफ स्पेशल इफैक्टस के रूप में स्वीकार किया जाता है और उनके इन्फ़्ल्युएन्स को आज भी महसूस किया जा सकता है। अकादमी पुरस्कार विजेता लेखक मार्टिन स्कॉर्सेज़ की 2011 की हॉलीवुड फिल्म 'ह्यूगो' में एक चरित्र के रूप मेलिज़ का दिखाई देना उन्हे एक योग्य श्रद्धांजलि के रूप में देखा गया।